उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् -(UPMSP)

सुविधाए

शहीद उदयनारायण इण्टर कालेज, भाला, गाजीपुर

स्कूल की इमारत निम्नलिखित सुविधाओं की मदद से शिक्षा के लिए एक सर्वांगीण, संपूर्ण और अनुकरणीय वातावरण प्रदान करने के लिए पूरी तरह सुसज्जित है -

  • क्लास रूम - स्कूल विशाल और हवादार कक्षाओं से सुसज्जित है।
  • कंप्यूटर लैब - कंप्यूटर लैब दिलचस्प सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, आईसीटी और सॉफ्ट लाइब्रेरी के माध्यम से बच्चों के अनुकूल गतिविधियाँ प्रदान करने के लिए पूरी तरह सुसज्जित है।
  • पुस्तकालय - विद्यालय में एक उत्कृष्ट पुस्तकालय है। छात्रों को पढ़ने की अच्छी आदतें विकसित करने और पुस्तकालय को सीखने के लिए संसाधन केंद्र के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। पाठ्य पुस्तकों के साथ संदर्भ पुस्तकें, पत्रिकाएँ, विश्वकोश, शब्दकोश, समाचार पत्र, पत्रिकाएँ और पत्रिकाएँ।
  • आर्ट रूम - छात्रों में दृश्य रचनात्मकता को तेज करने के लिए स्कूल एक 'आर्ट एंड क्राफ्ट रूम' से सुसज्जित है। छात्रों के कला कार्यों को नियमित रूप से स्कूल में प्रदर्शित किया जाता है और युवा कलाकारों को प्रेरित करने के लिए समय-समय पर कला प्रदर्शनियाँ आयोजित की जाती हैं।
  • प्रदर्शन कला कक्ष - छात्रों को सीखने और प्रदर्शन करने और खुशियों की दुनिया बनाने के अवसर प्रदान करने के लिए स्कूल में एक संगीत और नृत्य कक्ष है। विभाग नृत्य के लिए आवश्यक संगीत वाद्ययंत्रों और सामग्रियों से सुसज्जित है।
  • विज्ञान प्रयोगशालाएँ - विज्ञान विषय न केवल सैद्धांतिक शिक्षा पर आधारित हैं, बल्कि व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर भी आधारित हैं। जीवीपीएस का पाठ्यक्रम छात्रों को जीवन प्रक्रियाओं, सामग्रियों और उनके भौतिक और रासायनिक गुणों के गहन अवलोकन के माध्यम से विज्ञान कौशल विकसित करने में मदद करता है। विज्ञान की सभी शाखाओं अर्थात् भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में व्यावहारिक कक्षाएं उनके शिक्षकों की निगरानी में एकीकृत रूप से डिजाइन की गई प्रयोगशालाओं में आयोजित की जाती हैं।